Translate

"The Challenge of Identifying Insects Surrounding Plants that Attract Pollinators: How to Differentiate Between Bees, Flies, and Beetles. |

What is the difference between Hornet Honey Bee and Wasp?

"पौधों पर कीटों की पहचान: मधुमक्खियों, ततैया और सींगों के बीच अंतर कैसे करें" 

 "अपने पौधों के आसपास उड़ने वाले कीड़ों की पहचान करना: मधुमक्खियों, ततैया और सींगों के बीच अंतर कैसे करें"

 

 चूंकि परागण करने वाले पौधों के चारों ओर कीड़े उड़ते हैं, इसलिए यह बताना मुश्किल हो सकता है कि जो अभी-अभी आपकी बांह पर आया है वह मधुमक्खी, ततैया, सींग या पीला जैकेट है। आपको भी डंक लगने की चिंता हो सकती है. हालाँकि, आप इस तथ्य से मधुमक्खी को तुरंत पहचान सकते हैं कि यह आपको केवल एक बार डंक मार सकती है, जबकि ततैया और सींग कई बार डंक मार सकते हैं।


मधुमक्खियाँ कैसी दिखती हैं?

मधुमक्खियाँ, ततैया और सींग सभी की शारीरिक संरचना एक जैसी होती है, जिसमें एक सिर, छह पैरों वाला वक्ष और पेट होता है। मधुमक्खियों में एंटीना, मिश्रित आंखें और मुंह के हिस्से होते हैं जो उन्हें काटने और चबाने की अनुमति देते हैं। मधुमक्खियों की कई प्रजातियों में कड़े बाल होते हैं जो पराग को उठाते हैं और परिवहन करते हैं। केवल मादा मधुमक्खियों के पास डंक होते हैं, जो वास्तव में संशोधित अंडे देने वाली संरचनाएं होती हैं जिन्हें ओविपोसिटर कहा जाता है। दुनिया भर में लगभग 20,000 जंगली मधुमक्खी प्रजातियाँ हैं, जिन्हें क्लैड एंथोफिला में सात वर्गीकरण परिवारों में वर्गीकृत किया गया है। मधुमक्खियाँ ततैया से लगभग 125 मिलियन वर्ष पहले फूल वाले पौधों के साथ ही विकसित हुईं। मधुमक्खियाँ शाकाहारी होती हैं और फूलों के रस और पराग पर भोजन करती हैं।

ततैया क्या खाती हैं?

दूसरी ओर, ततैया मांसाहारी होती हैं और उपवर्ग अपोक्रिटा से संबंधित होती हैं। सबसे परिचित ततैया, जैसे हॉर्नेट और पीली जैकेट, को वेस्पिडे परिवार में वर्गीकृत किया गया है। ततैया के माता-पिता अपने बच्चों को खिलाने के लिए प्रोटीन युक्त मकड़ियों और कीड़ों को इकट्ठा करने में अपनी बहुत सारी ऊर्जा खर्च करते हैं। परजीवी ततैया अपने अंडे दूसरे जानवर के शरीर में देती हैं, जो लार्वा के फूटने के बाद उन्हें प्रोटीन का एक तैयार स्रोत प्रदान करता है। वयस्क ततैया भी अमृत खा सकते हैं। ततैया के आम तौर पर दो जोड़ी पंख होते हैं और उनके वक्ष और पेट के बीच एक संकीर्ण "कमर" होती है। केवल मादाओं के पास ही डंक होते हैं, लेकिन वे लोगों को बार-बार डंक मार सकती हैं।

क्या हॉर्नेट खतरनाक हैं?

हॉर्नेट, जो जीनस वेस्पा से संबंधित ततैया का एक उपसमूह है, सामाजिक कीड़े हैं जो कॉलोनियों में घोंसला बनाते हैं। उत्तरी अमेरिका में कोई भी देशी हॉर्नेट प्रजाति नहीं है। येलोजैकेट, जो उत्तरी अमेरिका के मूल निवासी हैं, जीनस वेस्पुला से संबंधित हैं और असली हॉर्नेट नहीं हैं, भले ही वे उनके जैसे दिखते और कार्य करते हैं। महाद्वीप में कई हॉर्नेट लाए गए हैं, जैसे कि यूरोपीय हॉर्नेट, जिसे 1840 में पूर्वी तट पर लाया गया था। एशियाई विशाल हॉर्नेट को हाल ही में प्रशांत नॉर्थवेस्ट में घोंसले के रूप में खोजा गया था। हॉर्नेट आम तौर पर अन्य ततैया की तुलना में बड़े और मोटे होते हैं और, उपवर्ग अपोक्रिटा में अपने रिश्तेदारों की तरह, आक्रामक हो सकते हैं और एक लक्ष्य को कई बार डंक मार सकते हैं।


टिप्पणियाँ

Popular Posts...

The only place in the world where not humans but snakes have an empire | duniya kee ikalautee jagah jahaan insaanon ka nahin balki saampon ka hai saamraajy |

Platypus: A Unique and Fascinating Mammal.

Some interesting facts about Rudy Turnstone bird | सुर्ख(रूडी) टर्नस्टोन पक्षी के बारे में कुछ रोचक बातें।