Translate

Some interesting facts about Rudy Turnstone bird | सुर्ख(रूडी) टर्नस्टोन पक्षी के बारे में कुछ रोचक बातें।

Migratory Bird RuddyTurnstone

एक प्रवासी पंखी टर्नस्टोन।

यह पक्षी की दो प्रजातियाँ हैं, सुर्ख(रूडी) टर्नस्टोन और ब्लैक टर्नस्टोन।

दोनों पक्षी उथले पानी में रहते हैं। यहाँ रूडी टर्नस्टोन्स के बारे में लिखा है। यह पक्षी के चमकीले नारंगी पैर और एक विशिष्ट पैटर्न वाला काला-सफेद चेहरा होता है। इनकी लंबाई 20 से 25 सेंटीमीटर 50 से 60 सेंटीमीटर होती है। उनकी चोंच सख्त, छोटी, थोड़ी ऊपर की ओर मुड़ी हुई और पच्चर के आकार की होती है। इनकी पीठ, पंख और पूंछ पर सफेद धब्बे होते हैं। दूर से देखेंगे तो उनकी पीठ कछुए के जैसी दिखाई देती है।

वे उच्च आर्कटिक के सहित प्रदेश के निवासी हैं और प्रवासी पक्षी है।

वे उच्च आर्कटिक के सहित प्रदेश के निवासी हैं और प्रवासी पक्षी है। जैसे ही उत्तरी गोलार्ध में सर्दी शुरू होती है, यह पक्षी हजारों किलोमीटर की यात्रा कर भारत तथा समशीतोष्ण अक्षांश पे स्तिथ कई अन्य देशो में कामचलाऊ आश्रय के लिए आते हैं।


वे जलस्त्रोत के नजदीक आश्रय लेते है। खास कर के रेत के लिए पथरीले समुद्र तटों को पसंद करते हैं, और अक्सर अन्य प्रजातियों जैसे बैंगनी सैंडपिपर्स के साथ समुद्र तट की जगह साझा करते हैं।

सुर्ख(रूडी) टर्नस्टोन (या यूरोप में सिर्फ टर्नस्टोन कहा जाता है), एक बहुत लंबी दूरी का प्रवासी है, जो दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के रूप में दक्षिण के तटों पर सर्दियों में रहता है। इस प्रकार यह दुनिया में लगभग हर जगह तटों पर एक आम दृश्य है। इसे अफ्रीकी-यूरेशियन प्रवासी वाटरबर्ड्स (AEWA) समझौता के तहत संरक्षित घोषित किया गया है।

उनकी मजबूत गर्दन और शक्तिशाली बिल उनके खाने की आदतों के अनुकूल होते हैं। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, ये प्रजातियाँ शिकार की तलाश में अपनी तेज मजबूत चोंच से ये समुद्र के किनारे दबे छोटे-छोटे पत्थरों को पलटकर, उसमें छिपे हुए जीव-जंतु को का जाते है। वे गंदगी और सड़ी हुई लाशों में भी कीड़ा खाते हैं।

प्रजनन काल में यह पक्षी काले-सफेद सिर, शाहबलूत पीठ, सफेद अंडरपार्ट्स और लाल पैरों के साथ आकर्षक दिखता है। यह आम तौर पर पालतू पक्षी है।


टिप्पणियाँ

Popular Posts...

The only place in the world where not humans but snakes have an empire | duniya kee ikalautee jagah jahaan insaanon ka nahin balki saampon ka hai saamraajy |

Platypus: A Unique and Fascinating Mammal.