Translate

Gir lion takes up new home on beach in Junagadh district. | gir ke sher ne joonaagadh jile mein samudr tat par naya ghar dhundh liya.

Gir lion takes up new home on beach in Junagadh district. | gir ke sher ne joonaagadh jile mein samudr tat par naya ghar dhundh liya.
Lion-Family-Rest-On-Beach.

गिर के शेर ने जूनागढ़ जिले में समुद्र तट पर नया घर धुंध लिया।

जंगल के राजा गिर शेर को जूनागढ़ जिले के समुद्री तट के जंगलों में एक नया घर मिल गया।

अंग्रेजी फिल्म "टार्ज़न द एप" में एक दृश्य है जहां एक शेर समुद्र तट पर चल रहा है। हाल ही में मंगरोल के तट पर ऐसा ही नजारा देखने को मिला. जंगल के राजा गिर शेर को जूनागढ़ जिले के समुद्री तट के जंगलों में एक नया घर मिल गया है। यह वातावरण शेरों के लिए अनुकूल है और पुनम गणना के दौरान मांगरोल के समुद्र तट पर एक शेर देखा गया था. वन विभाग की ओर से समुद्र के पानी में खड़े शेर की तस्वीर जारी की गई.

Lioness-Gir Jungle-Gujarat.

शेरों की आबादी बढ़ी, साथ ही उनका दायरा भी बढ़ा।

शेर आमतौर पर जूनागढ़, अमरेली, गिर सोमनाथ क्षेत्र में पाए जाते हैं और गिर जंगल उनका प्राथमिक घर है। वन विभाग के प्रयासों से शेरों की आबादी बढ़ी है और इसके साथ ही उनका दायरा भी बढ़ा है। उनके पर्यावरण के अनुकूल नौ आवास बनाए गए हैं, और शेर राजकोट, पोरबंदर, चोटिला, भावनगर जिलों और यहां तक ​​कि अहमदाबाद में भी दिखाई देने लगे हैं।
शेरों ने जूनागढ़ जिले में जंगल छोड़ दिया है और नए क्षेत्र की तलाश के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग पार कर लिया है। गिर का शेर मांगरोल पहुंच गया है और उसने समुद्र तट पर अपना नया घर बना लिया है.

हाल पुनम की गणना के दौरान समुद्र तट पर एक शेर देखा गया था और इससे पहले भी शेर चोरवाड और माधवपुर तक पहुंच चुके थे. तट के किनारे शेरों का प्रवास आम है, और इन क्षेत्रों में बबूल और सरू के पौधे लगाकर जंगल बनाए गए हैं।

छाया मिलने पर शेर जंगलों में अपना घर बनाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप इन प्राणिओ का स्वास्थय बेहतर होता है।

टिप्पणियाँ

Popular Posts...

The only place in the world where not humans but snakes have an empire | duniya kee ikalautee jagah jahaan insaanon ka nahin balki saampon ka hai saamraajy |

Platypus: A Unique and Fascinating Mammal.

Some interesting facts about Rudy Turnstone bird | सुर्ख(रूडी) टर्नस्टोन पक्षी के बारे में कुछ रोचक बातें।